गौक्रांति के उद्देश्य

Posted on Posted in Uncategorized
 गाय दुनिया की सर्व श्रेश्ठ प्राणी है इसकी उपयोगिता, महत्वता और आवष्यकता धार्मिक, आध्यात्मिक सांस्कृतिक वैज्ञानिक और आर्थिक दृश्टि कोण से वर्तमान में प्रमाणित हो चुकी है।
    कलयुग में गोहत्या रुपी कंलक से पीडित आधुनिक भोगवादी मानव के अत्याचार की षिकार वेद वर्णित कामधेनु रुवरुप गाय आज स्वंय को बचाने के लिए सम्पूर्ण मानव जाति का कारुणि आह्वान करती है। ब्राह्मण्ड पालक -पोशक,जीवनी षक्ति का दान करने वाली जगत अधिश्ठात्री विष्व जननी भगवती, करुणा दया, अहिंसा, यक्षा एवं वात्सल्य की प्रतिमूर्ति और अभयदान देने में समर्थ भगवद ऊर्जा, ऋशि ऊर्जा एवं मानव ऊर्जा का मिश्रित स्रोत को हमने माता का दर्जा देकर, 33 करोड देवों का वास गोमाता में बताकर हिन्दू धर्म ने गोमाता को सर्वोच्च स्थान पर विराजित कर आरम्भ से ही इसकी उपयोगिता, महत्वता और आवष्यकता को मान्य किया है। इसके संरक्षण, सर्वधन एंव पालन के लिए न्यास पूरे देष में गौ सम्बधि क्षेत्र में धार्मिक, आध्यात्मिक, वैज्ञानिक, सामाजिक व आर्थिक दृश्टि से हो रहे कार्यो का प्रचार -प्रसार कर मानव जीवन में सुख-षान्ति व समृद्धि के लिए गोमाता के अतिमहत्वपूर्ण योगदान व आवष्यकता को जनमानस में स्थापित करने का प्रयास करेगा।
   वर्ममान में देष भर में गौसरंक्षण, सर्वधन, सेवा, षोध इत्यादि क्षेत्रों में बहुत बडे स्तर पर कार्य हो रहे है, परन्तु उनका प्रचार – प्रसार न होने के कारण जन -मानस एवं गौसंबधि कार्यो में कार्यरत लोगों तक उसकी जानकारी नहीं पहुँच पाती है।
   
इसी विशय को ध्यान में रखकर ‘‘गौक्रांति मंच ’’ की स्थापना की गयी, जिसका मूल उद्देष्य देषभर में चल रहें गौ-आधारित कार्यो की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिए सषक्त सूचना तंत्र उपलब्ध कराना है। जिसके लिए न्यास ने www.gokranti.com आरम्भ किया है जो गौ-संबंधी विशयों की जानकारी आदान-प्रदान करने वाली वेब साईट है।
    जिससें गौ-संबंधी हो रहे कार्यो का बडे -स्तर पर प्रचार -प्रसार हो सकेगा तथा संबंधित विशय से जुडें लोग इस पर अध्ययन कर सकेगें तथा सबसे महत्वपूर्ण होगा कि प्रेरणा प्राप्त कर नये -नये लोग गौ-सम्बन्धित कार्यो से जुड सकेगें और गौमाता की उपयोगिता, महत्वत्ता और आवष्यकता जन मानस में स्थापित हो सकेगी।
हमसे जरुर जुड़े ओर अपने मित्रो को भी जोड़े 
आप का मित्र   
गोवत्स राधेश्याम रावोरिया 
फ़ोन -9042322241 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *