cheese

RENNET यानि की एक प्रकार का enzyme जिसे हम हिन्दी में जामन भी कहते है। ये enzyme एक नवजात या यूं कहे जिस गाय के बछड़े ने अभी कुछ समय पहले ही इस दुनिया में जन्म लिया है उसके पेट के चौथे हिस्से में जुगाली करने से बंता है। इसके इलवा ये कुछ और जानवरो को बच्चो जैसे की बकरी और भेड़ के। पेट के चौथे हिस्से में मिलने वाला RENNET बहुत सारे enzymes से मिल कर बना होता है, जो इन्हे माँ का दूध पचाने में मदद करता है। RENNET enzyme PIZZA के cheese को तैयार करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। और यह हमें सिर्फ एक ही सूरत में प्राप्त हो सकता है, या तो हम जुगाली करें या उस गाय के बछड़े को मार कर उसके पेट को काट कर उसमे से उस enzyme RENNET को निकाला जाए। ये सब मांस के उत्पादन का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। कभी कभार RENNET की मात्रा कम होती है और उसके साथ साथ PEPSIN होता है जो की प्रचुर मात्रा में होता है, जो की सिर्फ खास प्रकार के दूध या पनीर (PIZZA CHEESE) बनाने के ही काम आता है। प्रत्येक जुगाली करने वाला प्राणी अपनी प्रजाति के दूध को पचाने के लिए ही RENNET बनाता है। 
और ये cheese बनाने वाली कंपनिया इस ENZYME RENNET को पाने के लिए ना जाने कितने ही मासूम बछड़ो की हर रोज़ बलि चढ़ा देती है। CHEEZE PIZZA को बनाने का ये एकमात्र उपाय है, मैं उन सभी भाइयों से अनुरोध करूंगा की जो भी पिज्जा खाते है वो एक बार पिज्जा खाने से पहले उसमे डाले जाने वाले पदार्थों के बारें में अवशय जान लें। अगर हो सके तो अगली बार PIZZA खाने से पहले Pizza वाले से पनीर को बनाने की विधि के बारें में जरूर पूछे। 
अगर किसी को भी मेरी बातों पर थोड़ा सा भी शक है तो आप लोग खुद नीचे दिये गए लिंक पर जाकर देख सकते है…….
http://www.peta.org/b/thepetafiles/archive/2011/10/18/why-cheese-could-make-you-heave.aspx
 
http://www.wisegeek.org/what-is-rennet.htm
अगर नहीं पढ़ सकते तो सिर्फ गूगल में इतना लिख कर ही खोजें आपको अपने आप सच्चाई का पता चल जाएगा “calf slaughter images for the rennet” 
do not “LIKE” this post just “SHARE” “COMMENT” and spread it…
वन्दे मातरम् वन्दे मातरम् वन्दे मातरम्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *